Wikipedia

Search results

Monday, March 25, 2019

ना मै चौकीदार हु


चौकीदार चोर है vs मैं भी चौकीदार!
कुछ महीने पहले राहुल गांधी ने 'चौकीदार चोर है' का नारा दिया. इसके लिए उन्होंने रफ़ाल लड़ाकू विमान की ख़रीद का मुद्दा उठाया.
चौकीदार (मोदी) को चोर बताने के लिए उन्हें पांच साल में एक मुद्दा मिला. लेकिन उस मुद्दे पर वो भी मोदी या उनके किसी मंत्री पर रिश्वत का आरोप नहीं लगा पाए.
सिर्फ़ एक बात दुहराते रहते हैं कि अनिल अंबानी को 30 हज़ार करोड़ रुपए दे दिए. यह जानते हुए भी जिस ऑफ़सेट क्लॉज़ में वे 30 हज़ार करोड़ मिलने की बात करते हैं, वो ग़लत है. इसमें 80 से ज्यादा कंपनियां हिस्सेदार हैं. फिर सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले और सीएजी की रिपोर्ट ने उनके आरोप को और कमज़ोर कर दिया.
मोदी इंतज़ार करते रहे. यह देखते रहे कि राहुल गांधी के इस नारे का कितना असर हो रहा है. जब लगा कि मुद्दा ज़ोर नहीं पकड़ रहा तो शनिवार को 'मैं भी चौकीदार' का अभियान सोशल मीडिया पर शुरू कर दिया. थोड़ी ही देर में यह ट्विटर पर पहले नम्बर पर ट्रेंड करने लगा. उन्होंने ट्विटर हैंडल पर अपना नाम भी बदलकर'चौकीदार नरेंद्र मोदी' कर दिया.
इस पूरे अभियान में उन्होंने कहीं भी राहुल गांधी के आरोप का ज़िक्र नहीं किया. देश के लोगों से कहा कि वे अपने आस पास गंदगी, अन्याय और दूसरी सामाजिक बुराइयों को रोकने के लिए चौकीदार बनें. पिछले लोकसभा चुनाव में 'चायवाला' मुद्दा बना तो इस बार'चौकीदार' को मुद्दा बनाने की मुहिम शुरु हो गई है.

No comments:

Post a Comment